#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

अंतरिक्ष-UPI समेत 10 क्षेत्रों में साथ काम करेंगे भारत-ओमान, सुल्तान ने पीएम मोदी से की मुलाकात

116

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने भविष्य में दोस्ती और गहरी होने की उम्मीद जताई। दोनों देशों ने समुद्री क्षेत्र, कनेक्टिविटी, अंतरिक्ष, डिजिटल भुगतान, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा विशेष रूप से हरित ऊर्जा, पर्यटन सहित 10 अलग-अलग क्षेत्रों में मिलकर काम करने पर सहमति जताई है। पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त दृष्टिकोण दोनों देशों के बीच साझेदारी को एक नया और आधुनिक आकार देगा। पीएम मोदी और ओमान के सुल्तान के बीच हैदराबाद हाउस में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में रिश्तों को और मजबूत करने पर चर्चा हुई। संयुक्त प्रतिनिधिमंडल की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि आज हम एक नया भारत-ओमान संयुक्त दृष्टिकोण, भविष्य के लिए एक साझेदारी अपना रहे हैं। इस संयुक्त दृष्टिकोण में, 10 अलग-अलग क्षेत्रों में ठोस कार्रवाई बिंदुओं पर सहमति बनी है। मुझे विश्वास है कि संयुक्त दृष्टिकोण हमारी साझेदारी को एक नया और आधुनिक आकार देगा। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर चर्चा जारी है और बातचीत के दो दौर सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं, जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनी है। मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही इस समझौते पर हस्ताक्षर करने में सक्षम होंगे और यह हमारे आर्थिक सहयोग में एक नया आयाम जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि एक अतिथि देश के रूप में ओमान ने भारत  की जी-20 अध्यक्षता की सफलता में अहम भूमिका निभाई।
पीएम ने की लंच की मेजबानी
ओमान के सुल्तान ने नई दिल्ली में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट का भी दौरा किया। पीएम मोदी ने सुल्तान के सम्मान में दोपहर के भोज की मेजबानी भी की। भारत दौरे के दूसरे दिन ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुल्तान की आगवानी की। इसके बाद सुल्तान ने संयुक्त रक्षा सेवाओं के गॉर्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। सुल्तान राष्ट्रपति के आमंत्रण पर भारत दौरे पर आए हैं। पीएम मोदी ने कहा, आज ओमान-भारत के संबंधों में एक ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि 26 साल बाद ओमान के सुल्तान राजकीय यात्रा पर भारत आए हैं। मुझे आपका स्वागत करने का अवसर मिला है। भारत के लोगों की ओर से मैं आपका स्वागत करता हूं। पीएम ने कहा कि पिछले महीने ओमान ने 2024 में होने वाले टी-20 क्रिकेट विश्वकप के लिए क्वालिफाई किया है। मैं आपको इसके लिए बधाई देता हूं। क्वात्रा ने कहा कि दोनों नेताओं ने इस्राइल और हमास के बीच जारी संघर्ष पर भी अपनी बात रखी। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर भी विचार साझा किए। विदेश सचिव ने कहा कि ओमान के सुल्तान ने जी-20 की सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। उन्होंने ओमान को दिए गए निमंत्रण और विशेष अतिथि के रूप में उनकी भागीदारी के लिए सराहना की। क्वात्रा ने कहा कि व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों के संदर्भ में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2022-23 में करीब 12.5 अरब डॉलर था और महत्वपूर्ण बात यह है कि पिछले कुछ वर्षों में यह दोगुना हो गया है।
4 एमओयू पर हस्ताक्षर
विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और ओमान के ढोफर विश्वविद्यालय ने भारतीय अध्ययन-हिंदी भाषा के आईसीसीआर चेयर की स्थापना पर एमओयू पर हस्ताक्षर किए। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और ओमान के परिवहन, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में समझौता हुआ। इसके अलावा वित्तीय खुफिया इकाई और ओमान के राष्ट्रीय वित्तीय सूचना केंद्र के बीच मनी लॉन्ड्रिंग, संबंधित अपराध और आतंकवाद के वित्तपोषण से संबंधित खुफिया जानकारी के आदान-प्रदान में सहयोग पर एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। भारत और ओमान ने आधिकारिक कर्मचारियों के साथ आने वाले व्यक्तियों के लाभकारी रोजगार के संबंध में समझौता हुआ।