#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

एक क्लिक पर मिलेगी बेस्ट बस की पूरी जानकारी, यात्रियों के लिए जल्द लॉन्च होगा बेस्ट का नया ऐप

352
मुंबई
इस साल के अंत तक यात्रियों के लिए बृहन्मुम्बई इलेक्ट्रिक सप्लाई ऐंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) द्वारा नया ऐप लाया जाएगा। इस ऐप का उपयोग कैशलेस टिकट के लिए हो सकेगा। इस मोबाइल ऐप को बेस्ट प्रशासन जल्द ही लॉन्च करने वाला है। ऐप का इस्तेमाल प्री-पेड या पोस्ट-पेड मोबाइल पर हो सकेगा।

ऐप पर रहेगा सुपर सेवर प्लान
15 दिसंबर को बेस्ट द्वारा यात्रियों को लुभाने के लिए सुपर सेवर प्लान की घोषणा की गई है। इस योजना में निश्चित दाम में यात्री को निश्चित ट्रिप मिलेंगी। एक ट्रिप की कीमत ₹1.99 रुपये जितनी होगी। ट्रिप की संख्या, प्लान की श्रेणी और प्लान के पीरियड के हिसाब से दाम देने होंगे। इस स्कीम में एक दिन के प्लान से लेकर 84 दिन के प्लान मौजूद होंगे। इसके अलावा दो ट्रिप से लेकर 150 ट्रिप का प्लान भी रहेगा। ये सभी प्लान मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे। सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह ऐप लॉन्च करने की कोशिश होगी।

उपलब्ध होंगे 72 नए प्लान
बेस्ट प्रशासन यात्रियों के लिए 72 तरह के नए प्लान ला रहा है। इसमें से किसी एक प्लान को चुनना होगा। लोग ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने के अलावा पास भी निकाल सकते हैं, जिसके बाद कोई कागजी टिकट रखने की जरूरत नहीं होगी। बेस्ट अंडर्टेकिंग के महाप्रबंधक लोकेश चंद्रा के अनुसार, “हम जल्द ही ऐप लॉन्च करेंगे और इससे जनता को टिकट बुक करने या यात्रा में सुगमता होगी।” ये ऐप ई-वॉलेट या बैंक अकाउंट से लिंक होगी। भविष्य में इस ऐप पर नैशनल मोबिलिटी कार्ड भी उपलब्ध होगा।

पुराने पास से अलग होगा प्लान
सुपर सेवर प्लान के बाद पुराने पास की प्रक्रिया को बदल दिया जाएगा। पहले दूरी के अनुसार एक स्टॉप से दूसरे स्टॉप के बीच पास उपलब्ध होता था। यात्री को पास के लिए निश्चित बस स्टॉप को चुनना होता था। पास बनने के बाद इन्हीं बस स्टॉप के बीच यात्रा संभव थी। इसके अलावा एसी और नॉन एसी श्रेणी चुननी पड़ती थी। नई स्कीम के बाद यात्री बेस्ट के क्षेत्र में किसी भी रूट पर यात्रा कर सकता है। इसमें केवल किराए की श्रेणी चुनना होगा। उस किराए की श्रेणी में एसी या सामान्य बस किसी को भी चुनने की आजादी होगी।

बसों की स्थिति का चलेगा पता
इस ऐप से बसों की स्थिति का भी पता चलेगा। इसके अलावा बस कितने समय में स्टॉप पर आएगी, इसकी भी सूचना दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार बस में भीड़ है या खाली है, इसका भी अंदाजा लगेगा। बसों में कार्ड रीडर भी उपलब्ध होगा। बसों में जीपीएस लगाए गए हैं, जिससे मिलने वाली सूचना को ऐप में शामिल किया जाएगा। ऐप में जीपीएस का भी उपयोग किया जा सकेगा, ताकि बस और उसमें यात्रियों की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *