#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

कोरोना के नए वेरिएंट से ऐक्‍शन में महाराष्‍ट्र सरकार, बिना टीका वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

609

नई दिल्‍ली
कोरोना के नए वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग के यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग का निर्देश दिया था। इसी कड़ी में अब महाराष्‍ट्र सरकार भी हरकत में आ गई है। उसने कोरोना के संबंध में नए नियम जारी किए हैं। कोरोना की दूसरी लहर में महाराष्‍ट्र को बहुत ज्‍यादा नुकसान हुआ था। इस पर अंकुश लगाने के लिए उसने पूरी एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया था।

महाराष्‍ट्र सरकार ने शनिवार को तमाम तरह की पाबंदियों और मंजूरियों को लेकर दिशानिर्देश जारी किए। इसमें सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह कही गई कि राज्‍य में आने वाले सभी विदेशी यात्रियों पर केंद्र सरकार के निर्देश लागू होंगे। डोमेस्टिक ट्रैवलर्स को कोरोना वैक्‍सीन के दोनों डोज यानी पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड होने पर एंट्री दी जाएगी या फिर उनके पास 72 घंटे का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट हो।

रखना होगा कोरोना सम्‍मत व्‍यवहार
प्रदेश सरकार ने साफ किया है कि दुकानों, मॉल, ईवेंट में लोगों की आवाजाही की निगरानी करने वालों का फुली वैक्‍सीनेटेड होना जरूरी है। साथ ही यहां आने वाले लोगों का भी कम्‍प्‍लीट वैक्‍सीनेशन होना चाहिए। सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल सिर्फ पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड लोग ही करें।
महाराष्‍ट्र आने वाले यात्रियों के लिए नियम

राज्‍य में आने वाले सभी विदेशी यात्रियों पर केंद्र सरकार के नियम-कायदे लागू होंगे। जहां तक घरेलू यात्रियों का सवाल है तो उन्‍हें पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड होना चाहिए या फिर उनके पास 72 घंटे का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट हो।

कार्यक्रमों में अलग-अलग तरह की बंदिशें
सिनेमा, हॉल, थियेटर, मैरिज हॉल, कंवेंशन हॉल इत्‍यादि में पूरी क्षमता से 50 फीसदी तक लोगों की अनुमति होगी।

खुली जगह में किसी ईवेंट या गैदरिंग के लिए यही बंदिश 25 फीसदी तक होगी। इस मामले में संबंधित डीडीएमए को फैसला लेना है। नियमों के अनुसार, अगर किसी आयोजन में लोगों की संख्‍या 1 हजार से ज्‍यादा है तो आयोजकों को इस बारे में स्‍थानीय प्राधिकरण को जानकारी देनी होगी।

पेनाल्‍टी लगाने का भी प्रावधान
कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर (CAB) से जुड़े नियमों का पालन नहीं करने वालों पर हर बार के हिसाब से 500 रुपये फाइन वसूला जाएगा। अगर किसी संस्‍थान के अंदर व्‍यक्ति नियमों को नहीं मानता है तो उस व्‍यक्ति पर 500 रुपये की पेनाल्‍टी के साथ संस्‍थान पर भी 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। बार-बार नियम की अवहेलना करने पर ऐसे संस्‍थान को अगले नोटिफिकेशन तक बंद कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि अगर टैक्सी/प्राइवेट ट्रांसपोर्ट 4-व्हीलर या किसी बस के अंदर नियमों की अवहेलना देखने को मिलती है, साथ ही व्यक्ति भी डिफॉल्ट करता है तो 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यह जुर्माना ड्राइवर/हेल्पर/कंडक्टर पर लगेगा। बसों के मामले में ओनर ट्रांसपोर्ट एजेंसी पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा।
नए वेरिएंट से दुनिया में मचा हड़कंप
कोरोना के नए वेरिएंट से दुनिया में फिर हाहाकार मच गया है। इस सप्ताह पहली बार इस वेरिएंट की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई। यह स्‍ट्रेन बोत्सवाना सहित आसपास के देशों में फैल गया है। इसने पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड लोगों को भी संक्रमित किया है। कोरोना के नए वेरिएंट का नाम B.1.1.529 है जिसे ‘बोत्सवाना वेरिएंट’ भी कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *