#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

‘भरोसे का पुल’ है भारत और ऑस्ट्रेलिया की बातचीत , विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान

140

भारत-ऑस्ट्रेलिया लीडरशिप डायलॉग को संबोधित करते हुए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा इस बातचीत का उद्देश्य समान सोच वाले देशों के बीच विश्वास और सहयोग बढ़ाना है। बता दें कि भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच की इस बातचीत की थीम ‘ब्रिज ऑफ भरोसा’ (भरोसे का पुल) है। भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई इस बातचीत में एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ाने, मुक्त, शांत और समृद्धि हिंद प्रशांत महासागर बनाने पर फोकस किया गया। इस बातचीत के छठे संस्करण का आयोजन वर्चुअली किया गया। जिसमें अपने संबोधन में विदेश मंत्री ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया डायलॉग इस मुश्किल दुनिया में समान सोच वाले देशों जैसे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच का भरोसा और विश्वास है। जिसका उद्देश्य अन्य सहयोगी देशों के साथ मिलकर हिंद प्रशांत महासागर को मुक्त, समावेशी और संपन्न बनाए रखना है।
दोनों देशों में विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ रहा सहयोग
विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए द्विपक्षीय ढांचे के तहत दोनों देशों के विदेश मंत्रियों बातचीत हो रही है। साथ ही टू प्लस टू बातचीत के तहत रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत हो रही है। वाणिज्य मंत्रियों, शिक्षा और स्किल काउंसिल, सीईओ फोरम और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में साझेदारी की गई है। विदेश मंत्री ने बताया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा के साथ ही साइबर सुरक्षा और अहम तकनीक, व्यापार, विज्ञान, शिक्षा जैसे क्षेत्रों में भी सहयोग बढ़ रहा है। विदेश मंत्री ने दोनों देशों के संबंधों में क्रिकेट की अहमियत का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आईपीएल में कई ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर्स को खेलते देखना सुखद रहा। इससे पहले विदेश मंत्रियों के स्तर की बातचीत के लिए ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री भारत दौरे पर थीं।