#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टी20 आज, हरमनप्रीत कौर की टीम इंडिया की नजर रिकॉर्ड सुधारने पर

91

भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल के वर्षों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों के लिए मुसीबत बनती रही है, लेकिन टी20 में उसका इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। कप्तान हरमनप्रीत कौर की टीम इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार को तीन मैचों की सीरीज खेलने उतरेगी तो उसकी कोशिश इस देश के खिलाफ अपना रिकॉर्ड सुधारने की होगी। महिला टीम इंग्लैंड से आज तक तीन मैचों की टी20 सीरीज नहीं जीती है। बीते 14 वर्षों में इंग्लैंड भारत से पांच टी20 सीरीज में जीत हासिल कर चुका है। अगले वर्ष होने वाली टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारत के सामने इंग्लैंड के इस वर्चस्व को तोडऩे की चुनौती होगी। भारतीय टीम की इस सीरीज के साथ टी20 विश्व कप की तैयारियां शुरू हो रही हैं। यह टीम नए अवतार में इंग्लैंड के सामने होगी। टीम के नए कोच अमोल मजूमदार हैं। वह अपने कोचिंग में मुंबई को रणजी ट्रॉफी जिता चुके हैं। वहीं इस टीम में कर्नाटक की श्रेयंका पाटिल, महिला आईपीएल में 15 विकेट लेने वाली साइका इशाक, एशियाड के फाइनल में तीन विकेट लेने वाली टिटास साधू, पंजाब की बाएं हाथ की स्पिनर मन्नत कश्यप जैसी क्रिकेटरों को मौका दिया जा रहा है। सीरीज का परिणाम तो भारतीय टीम के लिए अहम रहेगा ही साथ में नए खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर रहेगी। विश्व नंबर चार भारतीय टीम अच्छी फॉर्म है। एशियाड का स्वर्ण जीतने के साथ भारत ने बांग्लादेश को उसके घर में 2-1 से हराया है। साथ ही दक्षिण अफ्रीका में हुई त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में भी जगह बनाई। वहीं विश्व नंबर दो इंग्लैंड के सामने अपना सम्मान बचाने की चुनौती होगी। इस टीम को श्रीलंका ने उसके ही घर में 2-1 से पराजित किया है।

दो साल से घर में टी20 अंतरराष्ट्रीय नहीं जीता है भारत

भारत का इंग्लैंड के खिलाफ घर में रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। भारत ने इंग्लैंड से घर में नौ मैच खेले हैं, जिसमें उसे सिर्फ दो में जीत हासिल हुई है। अंतिम बार भारत इंग्लैंड से घर में 2018 में जीता था। भारत का ओवरऑल रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के खिलाफ खराब है। उसे 27 मैचों में सिर्फ सात में जीत मिली है। भारत को टी-20 में घर में अंतिम जीत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मार्च, 2021 में मिली थी। इसके बाद से भारत ने चार मैच हारे हैं और एक मैच टाई रहा है। इस सीरीज के जरिए टी20 में भारत अपना घरेलू रिकॉर्ड भी सुधारने उतरेगा। इस वर्ष दीप्ति शर्मा ने 16 मैच में 19 विकेट लिए हैं। हरमनप्रीत ने 13 मैचों में 35.88 की औसत से 323 रन, जेमिमा रोड्रिग्स ने 16 मैच में 34.20 की औसत से 342 रन, स्मृति मंधाना ने 15 मैच में 28.08 की औसत से 369 रन बनाए हैं। मंधाना ने द हंड्रेड लीग में नौ मैचों में 238 रन भी बनाए हैं। हरमनप्रीत ने भी बिग बैश लीग में 14 मैचों में 321 रन बनाए। इंग्लैंड के पास नैट शिवर ब्रंट जैसी आलराउंडर हैं, जिन्होंने महिला प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया है। शिवर ने मुंबई के लिए 10 विकेट लिए और 332 रन बनाए। कप्तान हीदर नाइट आरसीबी के लिए खेली हैं। जहां उनकी कप्तान स्मृति मंधाना थीं। इंग्लैंड के पास डैनी वायट, सोफी एक्लेस्टन, साराह ग्लेन जैसी क्रिकेटर हैं।
दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
इंग्लैंड: डेनिएल व्याट, एलिस कैप्सी, हीदर नाइट (कप्तान), एमी जोन्स (विकेटकीपर), सोफी एक्लेस्टोन, फ्रेया केम्प/डेनिएल गिब्सन, चार्लोट डीन, सारा ग्लेन, सोफिया डंकले, लॉरेन बेल, नेट सीवर-ब्रंट।
भारत: स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रॉड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), हरमनप्रीत कौर (कप्चान), पूजा वस्त्रकार, दीप्ति शर्मा, अमनजोत कौर, तितास साधु, रेणुका ठाकुर, मन्नत कश्यप/श्रेयंका पाटिल।