#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

मई में बरसेगी ४८ डिग्री की आग… संपूर्ण उत्तर हिंदुस्थान में रहेगी झुलसाने वाली तपन

566

 मुंबई । मुंबई सहित पूरे देश में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। लोग गर्मी से बेहाल हो रहे हैं और फिलहाल उन्हें उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। उस पर आशंका जताई जा रही है कि मई महीने में आसमान से आग बरसेगी। पूरा हिंदुस्थान झुलसानेवाली गर्मी से तपेगा और इससे मुंबई सहित महाराष्ट्र भी अछूता नहीं रहेगा। इस बारे में मौसम विभाग का अनुमान है कि मई के महीने में देश के कई हिस्सों में पारा ४८ डिग्री तक पहुंच सकता है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, हिंदुस्थान गर्मी के भीषण दौर से गुजर रहा है। देश के करीब ७० प्रतिशत हिस्से की ८० फीसदी आबादी भीषण गर्मी से झुलस रही है। आने वाले समय में गर्मी और परेशानी बढ़ाएगी। मई में तापमान ४८ डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके साथ ही १० राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश,
महाराष्ट्र, गुजरात और झारखंड के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा है कि २९ अप्रैल से १ मई तक पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, मप्र व झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ेगी। इन राज्यों के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। यह अगले २४ से ४८ घंटे तक ऐसी ही बनी रहेगी। हिंदुस्थान के बड़े हिस्से में अगले पांच दिनों तक लू का प्रकोप रहेगा। आईएमडी ने कहा कि मई के पहले सप्ताह तक हालात गंभीर बने रहने की आशंका है। हालांकि इसके बाद दूसरे सप्ताह से बारिश होने का अनुमान है, जिससे लोगों को गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिल सकती है।
महाराष्ट्र में टूटा अप्रैल का रिकॉर्ड
महाराष्ट्र में भी आसमान से आग बरस रही है। अप्रैल की इस हीट वेव ने महाराष्ट्र में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आईएमडी के मुताबिक अन्य राज्यों के अलावा खास तौर से महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में अगले चार दिन तापमान और बढ़ेगा। विदर्भ के चार शहरों अकोला, चंद्रपुर, वर्धा, यवतमाल में अगले चार दिनों तक जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। मई के मध्य में जितनी गर्मी पड़ती थी, उतनी अप्रैल महीने में ही पड़ रही है। विदर्भ के अलावा मराठवाड़ा में भी इसी तरह तेज तापमान और गर्मी बढ़ने की आशंका जताई गई है। मुंबई का तापमान भी अगले कुछ दिनों तक ३७ या इससे ज्यादा रहनेवाला है।
ज्यादातर जिले ४० के पार
राज्य के ज्यादातर जिलों में तापमान ४० के पार पहुंच गया है। विदर्भ की बात करें तो नागपुर में तापमान ४४ डिग्री सेल्सियस, यवतमाल में तापमान में ४५ डिग्री सेल्सियस, अमरावती में ४४ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंद्रपुर ने तो रिकॉर्ड ही तोड़ दिया। यहां तापमान ४६ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। २ मई तक विदर्भ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक के.एस. होसालिकर ने महाराष्ट्र और देश के मध्य भाग में पांच दिनों तक बेहद ज्यादा गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की है। खास कर दोपहर के वक्त घर या ऑफिस में ही रहने को कहा गया है। ३० अप्रैल से २ मई तक जबर्दस्त हीट वेव आने का अनुमान जताया गया है।
लू और हीट वेव में क्या है फर्क
तापमान जब ४० डिग्री सेल्सियस से ज्यादा या औसत से ४.५ डिग्री सेल्सियस तापमान ज्यादा हो तो उसे लू चलना कहा जाता है। लेकिन जब तापमान औसत से ६.४ डिग्री से ज्यादा हो तो उसे एक्स्ट्रीम हीट वेव कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *