#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

‘वैश्विक उथल-पुथल के बावजूद भारतीय बाजार स्थिर’, क्रिप्टो करेंसी को लेकर ये बोलीं वित्त मंत्री

45

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक स्तर पर उथल-पुथल के बावजूद भारतीय शेयर बाजार स्थिर बना हुआ है। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि बाजार को उसके हिसाब से चलने देना चाहिए। वित्त मंत्री का यह बयान सेबी की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच के उस बयान के बाद आया है, जिसमें बुच ने आशंका जाहिर की थी कि छोटे और मध्यम वर्ग के स्टॉक में कुछ हेराफेरी हो सकती है और सेबी इसकी जांच कर रही है।
शेयर मार्केट को लेकर वित्त मंत्री ने कही ये बात
शुक्रवार को एक कार्यक्रम में बोलते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘मैं बाजार को उसके हिसाब से चलने की छूट दूंगी। हमें इसे मार्केट पर ही छोड़ देना चाहिए। हम सभी देख रहे हैं कि वैश्विक बाजारों में उथल-पुथल चल रही है, लेकिन इसके बावजूद भारतीय बाजार स्थिर दिख रहा है। इसमें बहुत ज्यादा उठा-पटक नहीं हो रही है। इसलिए मेरा बाजार पर पूरा विश्वास है।’ वित्त मंत्री ने कहा कि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आम बात है और मार्केट में ये सब चलता रहता है। उन्होंने कहा कि रिटेल निवेशकों का पैसा अब सीधे स्टॉक मार्केट में जा रहा है, लोग डीमैट अकाउंट खुलवाकर सीधे मार्केट में पैसे लगा रहे हैं। साल 2020 से इस ट्रेंड में तेजी आई है। क्रिप्टो करेंसी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘क्रिप्टो कभी भी करेंसी नहीं बन सकती और भारत सरकार का यही स्टैंड है। करेंसी सरकार या केंद्रीय बैंक द्वारा ही जारी की जाती है।’ उन्होंने क्रिप्टो करेंसी को लेकर वैश्विक स्तर पर एक फ्रेमवर्क बनाने की मांग की और कहा कि जी20 की बैठक के दौरान भी इस पर चर्चा हुई थी। इस हफ्ते की शुरुआत में भी सेबी ने इस बात की आशंका जताई थी कि शेयर मार्केट में छोटे और मध्यम वर्ग के स्टॉक की कीमतों को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया है, जिससे बाजार में एक तरह की भ्रम की स्थिति बनी हुई है। सेबी ने निवेशकों को सोच-विचार करके ही निवेश करने की सलाह दी।