#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

शाई होप और तेज गेंदबाजों की बदौलत अंत तक लड़ी वेस्टइंडीज, अक्षर ने छीना मैच

363
भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच टीम इंडिया ने दो विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ सीरीज भारत के नाम हो गई और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी भारत के नाम हो गया। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने जीत की पूरी तैयारी कर ली थी। पहले 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया फिर 205 रन के अंदर भारत की आधी टीम को आउट कर दिया, लेकिन अक्षर पटेल ने अपने दम पर मैच पलट दिया और भारत को जीत दिला दी। अक्षर की शानदार बल्लेबाजी भारत के लिए सुखद पहलू है। उनके अलावा संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने भी शानदार बल्लेबाजी की। खास बात यह है कि इनमें से किसी भी खिलाड़ी की जगह मुख्य टीम में पक्की नहीं है, लेकिन मौका मिलने पर ये खिलाड़ी कमाल कर रहे हैं। इससे साफ है कि भारत की बेंच स्ट्रेंथ बेहद मजबूत है और बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया को इसका फायदा मिलेगा। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की सलामी जोड़ी ने 65 रन जोड़े। इसके बाद यह साफ था कि कैरिबियाई टीम बड़ा स्कोर बनाने वाली है। हालांकि 130 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद विंडीज टीम मुश्किल में दिख रही थी। चौथे विकेट के लिए शाई होप और कप्तान पूरन ने 117 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को मैच में काफी आगे कर दिया। इसी वजह से टीम ने 311 रन का स्कोर बनाया। वेस्टइंडीज की धरती में इससे बड़े स्कोर का पीछा सिर्फ दो बार हुआ था। ऐसे में भारत की जीत तय लग रही थी। बड़े लक्ष्य के दवाब में भारत का टॉप ऑर्डर फेल रहा और 79 के स्कोर पर तीन विकेट गिर गए थे। वेस्टइंडीज की जीत तय लग रही थी, लेकिन श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने 99 रन की साझेदारी कर भारत की वापसी कराई। श्रेयस के आउट होने के बाद संजू भी पवेलियन लौट गए और टीम इंडिया नियमित अंतराल पर विकेट गंवाकर मुश्किल में आ गई। ऐसे में अक्षर ने एक छोर से आक्रामक बल्लेबाजी शुरू की और 35 गेंद पर 64 रन बनाकर भारत को मैच जिता दिया।
भारत बनाम वेस्टइंडीज लाइव स्कोर: शिखर धवन और निकोलस पूरन
भारत के कप्तान शिखर धवन का प्रदर्शन इस मैच में कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने 31 गेंदों में सिर्फ 13 रन बनाए। इसमें कोई चौका-छक्का शामिल नहीं था। वहीं, गेंदबाजी के दौरान भी वो अपने खिलाड़ियों का सही इस्तेमाल नहीं कर पाए और वेस्टइंडीज ने 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया। वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन के लिए यह मैच अच्छा रहा। पहले बल्ले के सात उन्होंने 77 गेंद में 74 रन बनाए। इसके बाद अपने गेंदबाजों का सही इस्तेमाल कर लगभग जीत हासिल कर ली थी, लेकिन अक्षर ने मैच पलट दिया।
सकारात्मक पहलूः सिराज ने शानदार गेंदबाजी की। उन्हें विकेट नहीं मिले, लेकिन उन्होंने कैरिबियाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाया और शार्दुल ने इसका फायदा उठाकर तीन विकेट लिए। दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने भी बीच के ओवरों में कंजूसी से रन दिए। बल्लेबाजी में शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन और अक्षर पटेल ने कमाल किया। खासकर अक्षर ने हारा हुआ मैच भारत को जिता दिया।
नकारात्मक पहलूः आवेश खान अपने पहले वनडे मैच में ही बहुत महंगे साबित हुए। शार्दुल ठाकुर और चहल ने भी जमकर रन लुटाए। 130 रन पर वेस्टइंडीज के तीन विकेट गिराने के बावजूद भारत उसे 300 के अंदर नहीं रोक सका। पावरप्ले में गेंदबाजों ने 71 रन लुटाए और सिर्फ एक विकेट लिया। बीच के ओवरों में स्पिन गेंदबाजों ने शाई होप और पूरन के बीच बड़ी साझेदारी होने दी। इसी वजह से बड़ा स्कोर बना। बल्लेबाजी में कप्तान धवन ने बेहद खराब प्रदर्शन किया। सूर्यकुमार दूसरे मैच में भी फेल रहे। हुड्डा और सैमसन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन मैच नहीं खत्म कर पा रहे।
सकारात्मक पहलूः वेस्टइंडीज की टीम भले ही दोनों मैच हारी हो, लेकिन दोनों बार मुकाबला कांटे का था और आखिरी ओवर में मैच का नतीजा आया। बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप होने के बाद कैरिबियाई टीम ने अच्छी वापसी की है। नतीजे उनके पक्ष में नहीं हैं, लेकिन उनके खेल का स्तर काफी बेहतर हुआ है। इस मैच में शाई होप ने शतक लगाया। पूरन ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। स्पिन को मदद कर रही पिच में तेज गेंदबाजों ने कमाल किया। अल्जारी जोसेप और जायडल सेल्स ने कमाल का प्रदर्शन किया।
नकारात्मक पहलूः वेस्टइंडीज की टीम अच्छा खेल रही है, लेकिन अहम मौकों पर खिलाड़ी दबाव नहीं सोख पा रहे और मैच हार रहे हैं। इस मैच में भी यही हुआ। अंत के ओवरों में कैरिबियाई गेंदबाज अक्षर पटेल को नहीं आउट कर पाए और मैच हार गए। बल्लेबाजी में सभी को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन शाई होप को छोड़ कोई भी इसका फायदा नहीं उठा सका। कप्तान पूरन भी अहम मौके पर आउट हो गए, जब उन्हें तेजी से रन बनाने थे। स्पिन गेंदबाजी पूरी तरह फ्लॉप रहे। अकली हुसैन और हेडन वॉल्स ने आठ के इकोनॉमी रेट से रन खर्चे। सभी गेंदबाज एकजुट होकर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और टीम को हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *