#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म : केरल के सीएम की चेतावनी, दुरुपयोग किया तो होगी कड़ी कार्रवाई

615

केरल के सीएम ने ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को कहा कि हालांकि महामारी के समय में राज्य में डिजिटल स्कूली शिक्षा एक बड़ी सफलता रही है, लेकिन असामाजिक गतिविधियों के लिए बच्चों के ऑनलाइन अध्ययन प्लेटफार्मों का दुरुपयोग करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने, ऐसे साइबर अपराधों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

विजयन ने राज्य विधानसभा को बताया कि साइबर क्षेत्र के कई सकारात्मक पहलू हैं, लेकिन आजकल असामाजिक तत्वों द्वारा इसका दुरुपयोग अपराध करने और बच्चों को गुमराह करने के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा, ऐसा ही एक दखल फर्जी आईडी बनाकर ऑनलाइन कक्षाओं की हैकिंग और (सोशल मीडिया) समूहों में अश्लील बातचीत और वीडियो अपलोड करना था, जिसमें बच्चे, शिक्षक और माता-पिता सदस्य हैं। हमें बिना समझौता किए सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

विजयन माकपा विधायक सचिन देव द्वारा हाल ही में बच्चों के ऑनलाइन अध्ययन प्लेटफार्मों में कुछ निहित स्वार्थों द्वारा घुसपैठ के प्रयास पर एक सबमिशन का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि हालांकि कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर राज्य सरकार का केवल सीमित नियंत्रण है, क्योंकि उनमें से अधिकांश विदेशी निर्मित हैं, ऐसे अपराधों को नियंत्रित करने के लिए सभी संभव उपाय किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में चल रहे शैक्षणिक वर्ष के दौरान पुलिस को 51 ऐसी शिकायतें मिली हैं, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राप्त सूचनाओं की पुष्टि के बाद कुल आठ मामले दर्ज किए गए और जांच जारी है। उन्होंने कहा कि कड़े जागरूकता के जरिए ही बच्चों को ऐसे खतरों के प्रति जागरूक किया जा सकता है और इसके लिए हमारे सामूहिक प्रयास की जरूरत है। उन्होंने विभिन्न स्तरों पर विशेष रूप से बच्चों और समाज के अन्य कमजोर समूहों के खिलाफ साइबर अपराधों को रोकने के लिए राज्य पुलिस द्वारा उठाए गए विभिन्न उपायों का भी विवरण दिया।

10 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *