#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

ठगी का अड्डा बना इंस्टाग्राम, अमेजन और फ्लिपकार्ट में जॉब के नाम पर लगाया जा रहा चूना

87

भारत में इंस्टाग्राम स्कैम का सबसे बड़ा अड्डा बन गया है। तमाम कंपनियों में हो रही छंटनी के बाद ये ठग लोगों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं। ये ठग इंस्टाग्राम पर जॉब के लिए विज्ञापन दे रहे हैं और ये विज्ञापन इस तरीके से दिए जा रहे हैं कि लोगों को इसमें मेहनत कम और फायदा अधिक नजर आ रहा है। ये ठग लोगों को इंस्टाग्राम के डीएम (डायरेक्ट मैसेज) के जरिए भी लोगों से जॉब के लिए संपर्क कर रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ये ठग लोगों को जॉब देने के लिए अमेजन, फ्लिपकार्ट और नेटफ्लिक्स जैसे बड़े ब्रांड्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इंस्टाग्राम पर जॉब के लिए दिए जाने वाले इन विज्ञापन में दावा किया जा रहा है कि काम बहुत ही कम है, लेकिन पैसे खूब मिलेंगे। इसके बाद ये साइबर ठग लोगों से ऑनलाइन एक फॉर्म भरवा रहे हैं जिसमें लोगों से उनके बैंक अकाउंट जैसी महत्वपूर्ण और निजी जानकारी मांगी जा रही है। लोगों से आधार कार्ड जैसी आईडी भी मांगी जा रही है।

तैयार किए जा रहे फर्जी क्रेडिट कार्ड

लोगों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर फर्जी क्रेडिट और डेबिट कार्ड तैयार किए जा रहे हैं और लोगों के बैंक अकाउंट खाली किए जा रहे हैं। ये ठग लोगों को इंस्टाग्राम पर मैसेज करके शानदार विकेंड ट्रिप की भी लालच दे रहे हैं। इसके बाद वे जॉब के लिए एक टोकन मनी मांगते हैं। इसी दौरान लोगों से ठगी होती है। भोले-भाले लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि उनके यूपीआई अकाउंट में पैसे भेजे जा रहे हैं या फिर पैसे मांगने के लिए रिक्वेस्ट आया है। ये ठग लोगों से पैसे के लिए रिक्वेस्ट करते हैं और यूपीआई पिन डालने के लिए कहते हैं। आपकी बता दें कि कोई भी कंपनी जॉब देने के लिए पैसे नहीं मांगती है। यदि आपको भी इंस्टाग्राम या किसी अन्य साइट पर इस तरह का कोई एड दिखता है तो उस अकाउंट को जरूर चेक करें कि वह फर्जी या है असली। इस तरह के फेक अकाउंट की स्पेलिंग गलत होती है। अकाउंट से शेयर किए गए कंटेट की तारीख भी जरूर चेक करें। इससे आपके फर्जी अकाउंट को पहचानने में मदद मिलेगी। किसी भी कीमत पर किसी को पैसे ट्रांसफर ना करें।