#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन आज से शुरू, कई स्कूलों ने कोविड वॉरियर्स और वैक्नीनेटेड पैरेंट्स के लिए रखे एक्स्ट्रा पॉइंट

593

नई दिल्ली
दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की रेस आज से शुरू हो रही है। आज से सभी प्राइवेट स्कूलों के फॉर्म ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। कोविड 19 को देखते इस बार भी स्कूलों ने पैरंट्स को ऑनलाइन फॉर्म भरने और फॉर्म जमा करने की सुविधा दी है, हालांकि एडमिशन ऑफलाइन ही होंगे। मंगलवार को 1729 स्कूलों में से करीब 1200 स्कूलों ने देर शाम तक अपना एडमिशन का 100 पॉइंट फॉर्मूला अपनी वेबसाइट और शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट (edudel.nic.in) पर अपलोड किया। इसे अपलोड करने के लिए शिक्षा निदेशालय ने 14 दिसंबर तक का वक्त दिया था।

पैरेंट्स नर्सरी के लिए 7 जनवरी तक फॉर्म भर सकते हैं। पहली एडमिशन लिस्ट और वेटिंग लिस्ट 4 फरवरी को जारी होगी। इसके बाद 25 मार्च को दूसरे एडमिशन लिस्ट आएगी। ज्यादातर स्कूलों ने पुराने ट्रेंड पर अपने 100 पॉइंट सिस्टम में डिस्टेंस/नेबरहुड (एरियल/गूगल मैप) को सबसे ज्यादा पॉइंट दिए हैं यानी जो बच्चा स्कूल से जितने पास होगा, उसके एडमिशन की गुंजाइश ज्यादा होगी।

डीपीएस, मथुरा रोड की प्रिंसिपल दीक्षा खेडा बताती हैं कि जनरल कैटिगरी की 130 सीटें हैं। हम नेबरहुड के लिए 70 पॉइंट देंगे। 0-10 किलोमीटर की एरियल डिस्टेंस में रहने वाले स्टूडेंट को 70, 10.1 किमी से 12 किमी के लिए 60 पॉइंट तय किए गए हैं। बच्चे का भाई या बहन पहले से स्कूल में है, तो उसे 15 और अगर कोई भी पैरंट या दोनों पैरंट्स इसी स्कूल से हैं, तो उसे भी 15 पॉइंट दिए जाएंगे। वहीं, रोहिणी के माउंट आबू स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति अरोड़ा कहती हैं, हम हर साल पड़ोस के बच्चों को प्राथमिकता देते हैं और इस बार भी 85 पॉइंट नेबरहुड के लिए होंगे। 0 से 6 किलोमीटर के लिए 85 पॉइंट, 6 से 8 किमी के लिए 80 और इससे ऊपर के लिए 75 पॉइंट। 10 पॉइंट सिबलिंग और 5 अल्मनाई स्टाफ के बच्चे को मिलेंगे।

मगर बैन क्राइटेरिया भी कई स्कूलों ने किए शामिल
एक बार फिर कई स्कूल उन क्राइटेरिया पर नर्सरी एडमिशन करने के लिए तैयार हैं, जिन्हें हाई कोर्ट ने अपनी 50 बैन क्राइटेरिया की लिस्ट में रखा है। पहले आओ पहले पाओ, ट्रांसपोर्ट, मैनेजमेंट, ट्रांसफर, पैरंट्स की क्वॉलिफिकेशन या नौकरी, जैसे कई क्राइटेरिया इनमें शामिल हैं। खास बात यह है कि इनमें ये कई स्कूल वही हैं, जिन्होंने पिछले साल भी यही बैन क्राइटेरिया अपलोड किए थे और पर शिक्षा निदेशालय को शिकायतें भी भेजी गई थीं। निदेशालय ने पिछले साल भी इन्हें अलर्ट किया था जिसके बाद कुछ स्कूलों ने गलत क्राइटेरिया हटाए थे।

वैक्सीनेशन और कोविड वॉरियर्स को एक्सट्रा पॉइंट
कुछ स्कूलों ने कोविड वॉरियर्स के बच्चों को, तो कुछ ने उन बच्चों को एक्स्ट्रा पॉइंट देने का फैसला किया है, जिनके पैरेंट कोविड से जान गंवा चुके हैं। मयूर विहार के विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल उन बच्चों को 20 पॉइंट देगा, जिनके पैरेंट्स ने कोविड वैक्सीन लगा ली है और कोविड फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर के बच्चों को स्कूल 10 पॉइंट देगा। महर्षि दयानंद बाल भवन और हजारी लाल पब्लिक स्कूल भी वैक्सीनेशन वाले पैरेंट्स के बच्चों को 20 पॉइंट देगा। शंकर स्कूल मंडावली ऐसे बच्चों को 5 पॉइंट देगा जिन्होंने महामारी में अपने किसी पैरंट को खो दिया है। वहीं, कई स्कूलों ने सिंगल पैरंट के लिए 5 से 20 पॉइंट रख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *