#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

बिना रिजर्वेशन के भी होगी रेल यात्रा

737


मुंबई, लॉकडाउन के बाद पहली बार अनारक्षित ट्रेनों की शुरुआत होने जा रही है। जून 2020 में मेल एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू हुई थीं, लेकिन इनमें अनारक्षित श्रेणी की टिकटें नहीं मिल रही थीं। इसी तरह से पैसेंजर ट्रेनों को भी बंद रखा गया था। अब छुट्टियों का सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में अनारक्षित श्रेणी को अनलॉक किया का रहा है।

सामान्य श्रेणी विशेष किराया
रेलवे ने अनलॉक के बाद साधारण मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को भी विशेष श्रेणी में रखा है। इसके चलता आम ट्रेनों से ज्यादा किराया लिया जा रहा है। अब ये नियम सामान्य श्रेणी पर भी लागू होगा। रेलवे द्वारा जिन ट्रेनों को अनारक्षित ट्रेन के रूप में चिन्हित किया जा रहा है उनका किराया मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के हिसाब से लागू होगा। इसका मतलब है कि पैसेंजर ट्रेनों का नहीं, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के सामान्य श्रेणी का किराया लिया जाएगा।

पश्चिम रेलवे की 33 ट्रेनें
पश्चिम रेलवे ने अपनी 33 ट्रेनों को अनारक्षित श्रेणी के लिए चिन्हित किया है। ये मौजूदा ट्रेनें मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के रूप में चल रही हैं अब इनमें पहले की तरह सामान्य श्रेणी के डिब्बे भी मौजूद रहेंगे। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, अगली सूचना तक सामान्‍य द्वितीय श्रेणी, डेमू और मेमू डिब्‍बों वाली और 65 सेवाओं वाली कुल 33 विशेष ट्रेनों को आरक्षित विशेष ट्रेनों के बदले अनारक्षित विशेष ट्रेनों के रूप में चलाने की मंजूरी मिली है। इन 65 विशेष सेवाओं में से 12 सेवाएं मुंबई सेंट्रल मंडल, 13 सेवाएं वडोदरा मंडल, 22 सेवाएं रतलाम मंडल, 8 सेवाएं अहमदाबाद मंडल, 6 सेवाएं राजकोट मंडल और 4 सेवाएं भावनगर मंडल की हैं। इन 33 ट्रेनों में से 29 ट्रेनें पैसेंजर ट्रेन कैटेगरी की हैं, जबकि अन्‍य 3 ट्रेनें मेल/एक्‍सप्रेस कैटेगरी की हैं।

नहीं मिलेगा सीजन टिकट
अनारक्षित ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी तो हो रही है, लेकिन रेलवे लंबी दूरी की ट्रेनों में अभी भी सीजन टिकट शुरू नहीं कर रही है। इसका मतलब है मुंबई से सूरत या पुणे के लिए चलने वाली वे नियमित ट्रेनें जिनमें पहले सीजन पास होल्डर यात्रा करते थे, उन्हें फिलहाल टिकट लेकर ही यात्रा करनी होगी।

वर्तमान में केवल चिन्हित ट्रेनों के लिए यात्रा टिकट जारी किए जाएंगे। इन ट्रेनों को छोड़कर किन्‍हीं अन्य ट्रेनों के अनारक्षित टिकट जारी नहीं किए जाएंगे।

नियमों का करना होगा पालन
सामान्य श्रेणी के लिए यूटीएस ऐप और बुकिंग खिड़कियों दोनों जगह टिकट उपलब्ध होंगे। इस दौरान यात्रियों को संक्रमण टालने के लिए रेलवे द्वारा तय किए गए नियमों का पालन करना होगा। सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वे हमेशा पर्याप्त सामाजिक दूरी सुनिश्चित करें, फेस मास्क पहनें और कोविड-19 के निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *