#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

‘भारतीय छात्रों की सुरक्षा को लेकर हम चिंतित’ अमेरिकी राजदूत गार्सेटी बोले- छात्र अपनों से जुड़े रहे

156

भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने अपने देश में पढ़ रहे भारतीय छात्रों पर होने वाले हमलों को लेकर चिंता जताई। उन्होंने भारतीय छात्रों से सतर्क रहने और उचित सुरक्षा सावधानी बरतने की अपील की। साथ ही कहा कि छात्रों को अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहना चाहिए और परिसर के सुरक्षा संसाधनों का इस्तेमाल करना चाहिए। गार्सेटी ने अमेरिका में भारतीय छात्रों के साथ हुए दुखद हादसों को स्वीकार किया। हालांकि अमेरिकी राजदूत ने यह भी कहा कि किसी भी देश में ऐसी घटनाएं हो सकती हैं। उन्होंने छात्रों से सतर्क रहने और उचित सुरक्षा उपाय अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, मैंने उन कुछ परिवारों से बात की है जिनके बेटे या बेटी के साथ ऐसी वारदात हुई है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं से हमारा दिल दुखता है। हम ऐसे मामलों को बहुत गंभीरता से लेते हैं। अगर किसी के माता-पिता के बच्चे के साथ ऐसा होता है तो यह स्वीकार्य नहीं है। पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताते हुए गार्सेटी ने कहा कि पीड़ितों को न्याय दिलाने, खास तौर से छात्रों के हितों की रक्षा करने और अपराधियों को जवाबदेह ठहराने के लिए अमेरिका की सरकार प्रतिबद्ध है। नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) पर गार्सेटी ने कहा कि हम इसकी निगरानी कर रहे हैं। मैंने कहा था कि धार्मिक स्वतंत्रता किसी भी लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण अंग है। कभी कभी नई दिल्ली और वाशिंगटन को कुछ चीजों पर असहमत होने का हक है। अल्पसंख्यकों की रक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है। दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी की सराहना करते हुए गार्सेटी ने कहा है कि युद्ध की प्रकृति में आ रहे बदलाव के बीच अमेरिका और भारत दोनों मिलकर समाधान तलाश रहे हैं। हमें ऐसे हथियार भी विकसित करने होंगे जो युद्ध की नई प्रकृति का सामना कर सकें। गार्सेटी ने कहा कि जेट इंजन और प्रीडेटर ड्रोन को लेकर दोनों देशों के बीच सौदे सही रास्ते पर हैं।

बाइडन ने भारत में वीजा प्रतीक्षा समय को कम करने को कहा

गार्सेटी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनसे भारत में वीजा के प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए कहा था। यह पहला उदाहरण है जब किसी राजदूत को किसी देश में इस तरह की चीज पर गौर करने के लिए कहा गया। साथ ही कहा कि ग्रीन कार्ड बैकलॉग मुद्दे का एक हिस्सा विधायी समस्या है और कांग्रेस को इसका समाधान करना होगा। हालांकि जिन वीजाओं पर निर्णय लिया गया है, उससे प्रतीक्षा समय में 75% की कमी आई है।