#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

भिवंडी में समाजसेवकों एवं पुलिस द्वारा गरीबों एवं मजदूरों को वितरित किया जा रहा है भोजन

590

फहीम अंसारी।
भिवंडी । कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते प्ररधानमंत्री द्वारा 21 दिन के लिये लॉकडाउन किये जाने के कारण पावरलूम,डाईंग,साइजिंग एवं मोती कारखाने सहित सभी छोटे-बड़े उद्योग पूरी तरह से बंद हो गये हैं । जिसके कारण मजदूर बहुल्य क्षेत्र माने जाने वाले शहर भिवंडी के मजदूरों एवं गरीब परिवारों के समक्ष भुखमरी की समस्या उतपन्न हो गई थी। लेकिन भिवंडी के तमाम समाजसेवकों ने मजदूरों को खाने का पैकेट एवं खाद्य सामग्री का पैकेट आदि उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है ।शहर में दर्जनों संस्थायें भोजन का पैकेट एवं खाद्य समाग्री का पैकेट बनाकर वितरित कर रही हैं।भोजन का पैकेट वितरण में समाजसेवकों के साथ पुलिस भी पीछे नहीं है , समाजसेवकों के माध्यम से पुलिस द्वारा भी गरीब मजदूरों को भोजन का पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है ।
ठाणे के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अनिल कुंभारे एवं भिवंडी पुलिस उपायुक्त राजकुमार शिंदे द्वारा स्थानीय समाजसेवकों की सहायता से कारीवली गांव में 500 लोगों को भोजन का पैकेट दिया गया है,जहां भारी संख्या में उ प्र एवं बिहार के मजदूर रहते हैं। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अनिल कुंभारे ने बताया कि भिवंडी घनी मजदूरों की बस्ती वाला शहर है, जिसके कारण यहां मजदूरों की संख्या भी अधिक है। मजदूरों के भोजन वाली बिस्सीयां भी बंद होती जा रही हैं, जिसके कारण मजदूरों के लिये भोजन की समस्या भी उतपन्न हो गई है। लेकिन भिवंडी पुलिस द्वारा यहां के समाजसेवकों की सहायता से पूरे शहर में इसी प्रकार से 10 से 12 केंद्र बनाया गया है,जहां मजदूरों को भोजन का पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है।उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लोगों में जागरूकता आ रही है। जिसके कारण लोग सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रख रहें हैं। उन्होंने बताया कि जब तक इस तरह लॉकडाउन चलता रहेगा तब तक मजदूरों एवं गरीबों को भोजन का पैकेट उपलब्ध कराया जाता रहेगा ।
इसी प्रकार से नजराना स्थित श्री भैरव सेवा समिति,तीनबत्ती स्थित नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट,शांतिनगर एवं कासारआली स्थित मारुति मित्र मंडल सहित शहर की दर्जनों सामाजिक संस्थाओं एवं नगरसेवकों द्वारा मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।
भिवंडी जैन समाज के विहार सेवा ग्रुप एवं श्री नेमिनाथ मॉर्निंग की चार पाठशालाओं के कार्यकर्ताओं द्वारा देश के इस संकट की घड़ी में रात-दिन सेवा दे रहे पुलिस कर्मियों को भोजन उपलब्ध कराने के साथ गरीब मजदूरों एवं बेसहारा लोगों को भी भोजन का पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है। श्री भैरव सेवा समिति के अनिल जैन ने बताया कि शहर में नजराना एवं अशोकनगर में मजदूरों एवं गरीब लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिये केंद्र बनाया गया है। यहां से प्रतिदिन शाम छह बजे से रात नौ बजे तक पांच सौ भोजन का पैकेट दिया जा रहा है ।उन्होंने बताया अगर किसी कारण कोई व्यक्ति उनके केंद्र पर आकर भोजन का पैकेट नहीं ले सकता है तो उसे आने की जरूरत नहीं है वे लोग उनके फोन क्रमांक -9326353006 एवं 9822092111 पर संपर्क करके घर में ही सुरक्षित रहें का पालन करते हुये भोजन का पैकेट मंगा सकते हैं। उन्होंने बताया कि भोजन के पैकेट के साथ प्रतिदिन 1000 लोगों को तीन किलो चावल,तीन किलों गेंहू,दाल एवं तेल आदि की खाद्य सामग्री का पैकेट भी घर-घर जाकर उपलब्ध कराया जायेगा ।इसी प्रकार शांतिनगर क्षेत्र में प्रतिदिन लगभग चार हजार पैकेट भोजन मजदूरों को वितरित किया जा रहा है, शांतिनगर क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुये मजदूरों के घर जाकर उन्हें भोजन का पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है।इसी प्रकार धोबीतालाब स्थित रिलीफ शोशल एज्युकेशन सोसायटी द्वारा भारी मात्रा में भोजन के साथ नाश्ता भी उपलब्ध कराया जाता है ।भाजपा नगरसेवक नीलेश चौधरी एवं भवन निर्माता नितेश एनकर द्वारा गुढ़ीपाड़वा के दिन शहर के विभिन्न चौराहों पर तैनात पुलिस कर्मियों एवं मजदूरों को 3000 पुलाव का पैकेट उपलब्ध कराया गया था ,लेकिन उसके बाद से प्रतिदिन पांच हजार पैकेट पावरलूम कारखानों के मजदूरों सहित ग्रामीण क्षेत्रों के आदिवासियों में वितरित किया जा रहा है । ठाकरा पाड़ा के रैडिकल सांस्कृतिक कला क्रीड़ा मंडल के युवकों द्वारा पुलाव पैकेट सड़कों पर घूम-घूम कर वितरित किया जा रहा है ।उक्त संदर्भ में भिवंडी पुलिस उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया है कि इसी प्रकार शहर में कुल 27 केंद्रों से भोजन का पैकेट वितरण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *