#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

महेला जयवर्धने ने मुंबई इंडियंस के हेड कोच का पद छोड़ा, जहीर खान के साथ मिली नई जिम्मेदारी

184
मुंबई इंडियंस के हेड कोच महेला जयवर्धने ने अपने पद से इस्तीपा दे दिया है। आईपीएल 2023 में वह टीम के मुख्य कोच नहीं रहेंगे। उन्हें मुंबई इंडियंस ग्रुप में नई जिम्मेदारी दी गई है। अब जयवर्धने को मुंबई इंडियंस ग्रुप की तीन टीमों के प्रदर्शन को बेहतर करने की जिम्मेदारी दी गई है। आईपीएल के अलावा मुंबई की फ्रेंचाइजी के पास अंतरराष्ट्रीय टी20 लीग में एमआई इमिरेट्स और दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में एमआई केपटाउन की टीम है। जयवर्धने इस तीनों के प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए काम करेंगे। उनके साथ ही जहीर खान को क्रिकेट डेवलपमेंट हेड बनाया गया है। जहीर तीनों टीमों के खिलाड़ियों को बेहतर करने और उनकी प्रतिभा निखारने के लिए काम करेंगे। जहीर पहले क्रिकेट संचालन के निदेशक के पद पर थे। एक बयान में मुंबई इंडियंस की तरफ से कहा गया कि टीम प्रबंधन ने महसूस किया कि कंपनी के विस्तार के कारण शीर्ष स्तर पर एक केंद्रीय टीम की जरूरत है। इससे खिलाड़ियों के अंदर लोकाचार, मूल्य और सीखने की क्षमता बनी रहेगी। इन्हीं वजहों से मुंबई की टीम दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय क्रिकेट ब्रांड में से एक बन चुकी है। महेला जयवर्धने और जहीर खान सपोर्ट स्टाफ के शीर्ष पदों पर होंगे। इनकी भूमिका के बारे में बताते हुए एमआई की तरफ से कहा गया कि जयवर्धने सभी टीमों की रणनीति बनाने का काम करेंगे और सभी टीमों के प्रदर्शन को बेहतर करने की योजना बनाएंगे। साथ ही सभी टीमों के कोचिंग स्टाफ की जिम्मेदारी भी तय करेंगे और हर टीम के हेड कोच के साथ करीबी से काम करेंगे, ताकि सभी टीमों के प्रदर्शन में एकरूपता बनी रहे। जयवर्धने साल 2017 में मुंबई के हेड कोच बने हुए थे और अब तक इस पद पर रहे। इस दौरान टीम तीन बार चैंपियन बनी। उनके इस्तीफे के बाद जल्द ही नए कोच का एलान किया जाएगा। जयवर्धने ने पदोन्नति को “एक पूर्ण सम्मान” बताते हुए कहा कि वह “क्रिकेट के एक मजबूत एकजुट वैश्विक ब्रांड के निर्माण की इस नई जिम्मेदारी के लिए तत्पर हैं”।

युवा खिलाड़ियों को निखारेंगे जहीर
जहीर खान का काम युवा खिलाड़ियों की पहचान करना। अगल-अलग जगहों में जाकर खिलाड़ियों को ढूंढ़ना और उन्हें टीम के साथ जोड़कर उनकी प्रतिभा को बाहर लाना होगा। मुंबई इंडियंस की सफलता की यही वजह रही है। जहीर ने नई जिम्मेदारी पर कहा “मुंबई इंडियंस एक खिलाड़ी के रूप में और एक कोचिंग टीम के सदस्य के रूप में मेरे लिए घर के समान है, और अब जब हम एक नई यात्रा शुरू कर रहे हैं, तो मैं वैश्विक नेटवर्क में सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं ताकि ने खिलाड़ियों का पता लगाया जा सके जो परिवार में शामिल हो सकें।” रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, “मैं महेला और जहीर को हमारी वैश्विक कोर टीम के हिस्से के रूप में पाकर खुश हूं। दोनों एमआई परिवार का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं और क्रिकेट एमआई की भावना का प्रतीक हैं। मुझे विश्वास है कि वे विश्व स्तर पर हमारी सभी टीमों के माध्यम से समान प्रवाह सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे और दुनिया भर में क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव लाएंगे।”अंतरराष्ट्रीय लीग टी20 और दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग दोनों का उद्घाटन सत्र अगले साल जनवरी-फरवरी में होगा। आईपीएल में, जयवर्धने स्टीफन फ्लेमिंग के बाद दूसरे सबसे सफल कोच रहे हैं, जो 2009 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हैं, उनके साथ चेन्नई की टीम ने चार आईपीएल ट्रॉफी जीतीं। जयवर्धने-रोहित शर्मा की जोड़ी ने छह सीजन में तीन आईपीएल अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया और हर बार खिताब जीता। मुंबई पांच आईपीएल खिताब वाली एकमात्र टीम हैं और सुपर किंग्स के अलावा एकमात्र टीम है जिसने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया है। मुंबई ने 2020 में ऐसा किया था। जयवर्धने और जहीर ने 2018 में मुंबई इंडियंस में सहयोगी स्टाफ में शामिल होने के बाद से मिलकर काम किया है। तब से 91 मैचों में, मुंबई इंडियंस की टीम का जीत-हार का अनुपात सबसे बेहतर रहा है। हालांकि, पिछले दो सीजन में मुंबई का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। आईपीएल 2022 में मुंबई की टीम आखिरी स्थान पर रही थी। उसे 14 में से सिर्फ चार मैचों में जीत मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *