#BREAKING LIVE :
मुंबई हिट-एंड-रन का आरोपी दोस्त के मोबाइल लोकेशन से पकड़ाया:एक्सीडेंट के बाद गर्लफ्रेंड के घर गया था; वहां से मां-बहनों ने रिजॉर्ट में छिपाया | गोवा के मनोहर पर्रिकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली फ्लाइट, परंपरागत रूप से हुआ स्वागत | ‘भेड़िया’ फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म | शरद पवार ने महाराष्ट्र के गवर्नर पर साधा निशाना, कहा- उन्होंने पार कर दी हर हद | जन आरोग्यम फाऊंडेशन द्वारा पत्रकारो के सम्मान का कार्यक्रम प्रशंसनीय : रामदास आठवले | अनुराधा और जुबेर अंजलि अरोड़ा के समन्वय के तहत जहांगीर आर्ट गैलरी में प्रदर्शन करते हैं | सतयुगी संस्कार अपनाने से बनेगा स्वर्णिम संसार : बीके शिवानी दीदी | ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आरती त्रिपाठी हुईं सम्मानित | पत्रकार को सम्मानित करने वाला गुजरात गौरव पुरस्कार दिनेश हॉल में आयोजित किया गया | *रजोरा एंटरटेनमेंट के साथ ईद मनाएं क्योंकि वे अजमेर की गली गाने के साथ मनोरंजन में अपनी शुरुआत करते हैं, जिसमें सारा खान और मृणाल जैन हैं |

श्रीलंका में सरकारी कंपनियों के निजीकरण का विरोध, हाईकोर्ट से चेन्नई की कंपनी को मिली राहत

91

श्रीलंका में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे नीत सरकार को अब शक्तिशाली बौद्ध धर्मगुरुओं के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने देश की दिवालिया अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए सुधारों के तहत घाटे में चल रहे सरकारी उद्यमों के निजीकरण की योजना बनाई है। अब बौद्ध धर्मगुरु एक आसामान्य कदम उठाते हुए इस पर कड़ा विरोध जता रहे हैं। चार बौद्ध संप्रदायों के प्रमुखों ने राष्ट्रपति विक्रमसिंघे को लिखे एक पत्र में, जो वित्त मंत्री भी हैं को सलाह दी कि “राजनीतिक हस्तक्षेप, भर्ती, संसाधनों के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार विरोधी उपाय करके राज्य उद्यमों के बेहतर प्रबंधन के लिए कदम उठाए जाने चाहिए”। उन्होंने उन्हें सूचित किया कि समाज में, राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के पुनर्गठन के कथित प्रयास पर व्यापक आलोचना की जा रही है। बौद्ध बहुल देश में भिक्षु श्रीलंका के शासन का एक शक्तिशाली हिस्सा हैं। राजनीतिक नेताओं को परंपरा के अनुसार शासन पर उनकी सलाह पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। विक्रमसिंघे ने श्रीलंकन एयरलाइंस, दूरसंचार, राज्य बिजली प्रदाता, सीलोन इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (सीईबी) और सरकारी बैंकों जैसी राज्य के स्वामित्व वाली संस्थाओं के पुनर्गठन की इच्छा व्यक्त की है। यह उन सुधारों का हिस्सा है, जिन्हें सरकार ने चार साल के लिए 2.9 अरब डॉलर की आईएमएफ सुविधा हासिल करने के लिए जरूरी बनाया है।
धन शोधन के मामले में चेन्नई की कंपनी को राहत
मद्रास उच्च न्यायालय ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज एक मामले में शहर की कंपनी ओशन लाइफस्पेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय के पास लंबित आगे की सभी कार्यवाही पर रोक लगा दी है।न्यायमूर्ति एमएस रमेश और न्यायमूर्ति सुंदर मोहन की खंडपीठ ने अंतरिम रोक लगा दी और कंपनी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के लिए एक मार्च की तारीख तय की है। याचिका में पीएमएलए के तहत ईडी के समक्ष लंबित कार्यवाही को रद्द करने की मांग की गई थी। कंपनी के प्रबंध निदेशक सिल्वेनस किंग पीटर ने अपनी याचिका में कहा है कि कंपनी के पूर्व निदेशक बालासुब्रमण्यम श्रीराम ने गलतफहमी के कारण झूठे आरोपों के साथ आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है। फ्यूचर कंज्यूमर सीडीसी इमर्जिंग मार्केट्स को कंपनी की ओर से जारी गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) के मूलधन और ब्याज के रूप में 132.97 करोड़ रुपये का भुगतान में चूक गई है। यह चूक 15 फरवरी, 2024 को हुई। फ्यूचर कंज्यूमर ने भुगतान के लिए मोहलत मांगी है। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी इरेडा और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने हरित ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए समझौता किया है। इरेडा के महाप्रबंधक आरसी शर्मा व पीएनबी के मुख्य महाप्रबंधक राजीव ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने यूपी में बीमा कारोबार के विस्तार के तहत अयोध्या में नया कार्यालय खोला है। कंपनी के एमडी-सीईओ तपन सिंघल ने कहा, यूपी में हमारी दमदार उपस्थिति है। हमें भरोसा है कि नया कार्यालय खुलने से हम अयोध्या के नागरिकों की वित्तीय सुरक्षा बढ़ा सकेंगे।

15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी पेटीएम की सेवाएं, कंपनी के मुखिया ने दिया आश्वासन

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा कि क्यूआर कोड और साउंडबॉक्स सुविधा 15 मार्च के बाद भी काम करती रहेगी क्योंकि कंपनी आरबीआई के प्रतिबंधों के बाद संकट का सामना कर रही है। विजय शेखर शर्मा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और ईडीसी (कार्ड मशीन) 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करते रहेंगे। आरबीआई द्वारा जारी नवीनतम एफएक्यू इसे स्पष्ट करता है। पेटीएम के मुखिया ने कहा है कि किसी भी अफवाह में न फंसें और न ही किसी को डिजिटल इंडिया को चैंपियन बनाने से खुद को रोकने दें।